Searching...
Thursday, May 16, 2019

अनुशासन पर भाषण – 1, Anushashan par bhashan

May 16, 2019

अनुशासन पर भाषण – 1, Anushashan par speech

सम्मानित प्रोफेसरों और प्रिय जूनियर छात्रों!
मुझे मेरे जूनियर छात्रों का हमारे सम्मानित ABC कॉलेज में स्वागत करते हुए बहुत अच्छा लग रहा है। हमारे सभी जूनियर इस भाषण समारोह में आश्चर्यचकित लग रहे हैं और ऐसा लग रहा है कि उत्सुकतापूर्वक अपनी फ्रेशर पार्टी की प्रतीक्षा कर रहे हैं लेकिन मैं आपको यह बता दूँ कि हमारे अंग्रेजी विभाग ने आपकी सहायता करने के लिए इस छोटे से समारोह का आयोजन किया है और हम एक दूसरे को अच्छी तरह से जान सकें और फ्रेशर पार्टी का आनंद भी उठा सकें।
आपके वरिष्ठों में से एक के रूप में मैं यहां आपके साथ एक परस्पर संवादात्मक सत्र आयोजित करने और अनुशासन पर स्पीच देने के लिए यहाँ आपके समक्ष हूं। 'अनुशासन' नामक विषय चुनने के पीछे भी एक कारण है। आपने अपनी सफलतापूर्वक उच्च माध्यमिक शिक्षा को पूरा करके एक लम्बा सफ़र तय किया है और अब आप अपना कॉलेज जीवन शुरू करने के लिए तैयार हैं। मुझे यकीं है कि आप सबको पता है कि यह एक बहुत ही काल्पनिक दुनिया है - कोई प्रतिबंध नहीं, कोई ड्रेस कोड नहीं आदि लेकिन इस चमकदार दुनिया के पीछे - एक छिपी हुई वास्तविकता भी है। क्या आप जानते हैं यह क्या है? आने वाले आपके कॉलेज जीवन के 3 वर्ष आपके भविष्य को निर्देशित करेंगे। या तो इन 3 वर्षों में आप अपना भविष्य बना सकते हैं या इसे तोड़ सकते हैं।
कुल मिलाकर बात यह है कि आप अपने कॉलेज जीवन का आनंद लें क्योंकि यह समय बार-बार वापस नहीं आएगा लेकिन अपने जीवन में उस आवश्यक अनुशासन का भी पालन करिए ताकि आपकी पढ़ाई प्रभावित न हो।
अब क्या मैं आपको यह पूछ सकता हूं कि अनुशासन क्या है? अनुशासन को नियमों और विनियमों के एक सेट के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसका हर एक को पालन करना चाहिए। हमारे जीवन में अनुशासन बेहद जरूरी है क्योंकि समाज के संतुलन को बनाए रखने के लिए हमें कुछ खास तरह की आचार संहिता में रहना पड़ता हैं ताकि हम अपने आप को एक अच्छे इंसान के रूप में विकसित कर सकें। अनुशासन हमें घर पर और हमारे स्कूल में सिखाया जाता है। स्कूल में हम अपने संबंधित विषयों को कवर करने और उचित तरीके से व्यवहार करने के लिए एक समय सारणी बनाते हैं।
यह कहने की ज़रूरत नहीं कि जीवन के हर दौर में अनुशासन आवश्यक है और यह एक सभ्य समाज की नींव है। यह न केवल हमें एक जिम्मेदार इंसान बनने में मदद करता है बल्कि हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी मदद करता है। इसलिए यदि आप फिर से जीवन में अनुशासन का अभ्यास करें तो आप खुद को अव्यवस्थित नहीं पाएंगे। आप अपनी पढ़ाई का प्रबंधन और आनंद एक ही समय में ले सकेंगे।
इस समय आप एक आज़ाद पंछी की तरह हैं तो कॉलेज भी अपने छात्रों से यह अपेक्षा करता है कि वे एक उच्च स्तर के अनुशासन को सुनिश्चित करें और अपने अध्ययनों के प्रति वफ़ादार रहें। कृपया याद रखें कि अनुशासन आपको अपने कॉलेज के अध्ययनों में बेहतर बनाने में मदद करेगा जैसे आप अपने स्कूल के दिनों के दौरान बेहतर थे। आप कहीं भी जाएँ या आप जो भी व्यवसाय चुने जैसे शिक्षक, डॉक्टर, वकील, खेल आदि अनुशासन हर जगह और जीवन के सभी क्षेत्रों में जरूरी है।
यह एक व्यक्ति की सबसे महत्वपूर्ण गुणवत्ता में से एक है। तो अपने कॉलेज जीवन को अनुशासित करें और अपनी अध्ययन पद्धति को सुदृढ़ करें जिससे आप अपने व्यस्त समय से वक़्त निकालकर एक छात्र के रूप में अपनी भूमिकाएं और जिम्मेदारियों को निभा सकें। है न?
अब मैं आपको फ्रेशर पार्टी का दिन बताता हूँ जिसे आप सब जिसके बारे में आप सभी उत्सुकता से जानना चाहते हैं - आने वाले सप्ताह का बुधवार।
धन्यवाद।

0 comments:

Post a Comment