Searching...
Saturday, May 18, 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निबंध-Essay on Narendra Modi in Hindi – ( 400 words )

May 18, 2019
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निबंध-Essay on Narendra Modi in Hindi –  ( 400 words )


नरेंद्र मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है। उनका जन्म 17 सितंबर, 1950 को वडनगर, मेहसाणा जिले, बंबई राज्य (वर्तमान दिन गुजरात) में हुआ था। उनके पिता का नाम दामोदरदास मूल चंद मोदी था और मां का नाम हिराबेन था। वह एक मध्यम वर्ग के परिवार में पैदा हुआ था। 13 वर्ष की उम्र में, उनकी सगाई जसोदा बेन चममन लाल से हुई और जब उनका विवाह हुआ, तब वे सिर्फ 17 वर्ष के थे।

आठ साल की उम्र में मोदी ने आरएसएस की खोज की और अपने स्थानीय शाखाओं (प्रशिक्षण सत्र) में भाग लेना शुरू कर दिया। उन्होंने सामाजिक और सांस्कृतिक विकास संगठनों, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संगठन पर अपना ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने 1967 में गुजरात में बाढ़ पीड़ितों की सेवा की। नरेंद्र मोदी ने आरएसएस के साथ अपने काम के दौरान कई अवसरों पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


1987 में, नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल होने से मुख्य राजनीतिक धारा में शामिल हुए। एक साल के भीतर उन्हें पार्टी के गुजरात इकाई के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को सक्षम करने का चुनौतीपूर्ण कार्य वास्तव में अग्रसर किया, जिसके कारण पार्टी ने राजनीतिक लाभ प्राप्त करना शुरू कर दिया। अक्टूबर 2001 में, नरेंद्र मोदी को गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। 2007 के चुनावों में मोदी के नेतृत्व में बीजेपी को एक बार फिर बहुमत मिला। 2012 के चुनावों में, मोदी के नेतृत्व में बीजेपी को एक बार फिर से बड़ी बहुमत मिला। मोदी चौथे लगातार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे।

उनकी प्रसिद्धि और शैली के कारण, 2014 की आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी द्वारा प्रधान मंत्री के लिए मोदी के उम्मीदवार घोषित किए गए थे। प्रधान मंत्री के उम्मीदवार घोषित होने के बाद, उन्होंने पूरे भारत का दौरा किया उनके नेतृत्व में, भाजपा को 2014 के चुनावों में असाधारण सफलता मिली। 26 मई 2014 को, नरेंद्र मोदी को भारत के 15 वें प्रधान मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई थी।

नरेंद्र मोदी की छवि को एक सख्त प्रशासक और सुरक्षात्मक कठोर अनुशासन माना जाता है। उन्हें विज्ञान और प्रौद्योगिकी में गहरी रूचि है वह यथार्थवादी और आदर्शवादी है| वह आशावाद से भरे हुए हैं वह भारत की प्रधान मंत्री बनने के लिए विनम्र शुरुआत से बढ़ने के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं। उन्हें हमेशा एक सफल राजनेता और कवि के रूप में याद किया जाएगा।

0 comments:

Post a Comment