Searching...
Thursday, May 16, 2019

विश्व पर्यावरण दिवस पर भाषण 3 vishv pravaran divas par bhashan

May 16, 2019

विश्व पर्यावरण दिवस पर भाषण 3

प्रिंसिपल सर, सर, मैडम एवं मेरे वरिष्ठ साथियों एवं प्रिय मित्रों आप सभी को सुप्रभात। मेरा नाम है... मैं कक्षा .... में अध्ययन करता हूं। मैं आज विश्व पर्यावरण दिवस, जो कि संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा सुरक्षित वातावरण एवं बेहतर भविष्य प्राप्त करने की दिशा में सभी पर्यावरण संबंधी मुद्दों का हल निकालने के लिए चलाया जा रहा एक अभियान है, के विषय पर भाषण प्रस्तुत करना चाहता हूं। आज 5 जून को हम एक महत्वपूर्ण दिवस, जिसे विश्व पर्यावरण दिवस कहा जाता है को मनाने के लिए यहाँ एकत्रित हुए हैं। मैं अपने कक्षा अध्यापक महोदय का आभारी हूं की उन्होंने मुझे इस बिषय पर भाषण देने के लिए अवशर दिया।
विश्व पर्यावरण दिवस हमारे लिए बहुत अहम है क्योंकि इस दिन हम भविष्य में हमारी प्रकृति की बेहतरी के लिए खास तौर पर प्रयास करते हैं और साथ ही यह दिन हमें इस बात की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करता है कि हमने प्रकृति को कितना नुकसान पहुंचाया है और इस नुकसान की भरपाई हम किस प्रकार करें।
वर्ष 2016 में इस अभियान के समारोह का विशेष नारा "जीवन के लिए जंगली बनो" पर आधारित था और इसका थीम था "जीवन के लिए वन्य जीवों के अवैध व्यापार के खिलाफ लड़ाई" (मतलब वन्य जीवों के अवैध व्यापार के लिए शून्य सहिष्णुता)। इस वर्ष इस अभियान का विषय था आरेंगूटान, हाथियों, गोरिल्ला, पेंगोलिन्स, व्हेल, राइनो, समुद्री कछुए, रोजवुड्स, बाघ, हेल्मेटेड हॉर्नबिल्स सहित वन्यजीवों की अन्य प्रजातियों के जीवन पर ध्यान केंद्रित करना। भविष्य में खतरे में पड़ी हुई इन प्रजातियों की रक्षा करने के लिए यह कदम उठाया जाता है। वन्य जीवन में अपराध की बढ़ती दर ने पारिस्थितिकी तंत्र का संतुलन बहुत बुरी तरह से बिगाड़ दिया है और इसे फिर से पहले जैसा करने के लिए तत्काल कार्रवाई की जरूरत है।
वन्यजीवों के व्यापार ने वन्य जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाला है और जानवरों की कुछ प्रजातियां तो कई देशों में विलुप्त होने के कगार पर पहुंच चुकी हैं। वन्यजीवों के व्यापारी कई वर्षों से लगातार धन कमा रहे हैं लेकिन वे प्रकृति का कोष खाली करते जा रहे है। वर्ष 2016 में इस अभियान को चलाने का उद्देश्य पूरी दुनिया में किसी भी क्षेत्र में अवैध वन्यजीव उत्पादों की मांग को कम करना है। ऐसे में यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम इस अभियान में सक्रिय भूमिका निभाएं एव दुनिया भर में वन्य जीवन से संबंधित सभी अपराधों  को पूरी तरह से खत्म कर दें। यह वैश्विक अपराध हमें वन्य जीवों की तस्करी को रोकने के लिए एक साथ खड़े रहने के लिए प्रतिबद्ध करता है। हमें कला, शिल्प प्रदर्शनियों, फिल्म समारोहों, सामाजिक मीडिया, आदि के माध्यम से पर्यावरण के मुद्दों के समाधान करने से संबंधित गतिविधियों को बढ़ावा देना चाहिए। हमें हमारे वातावरण में क्या गलत हो रहा है इस बारे में जागरूक होना चाहिए और जहां तक हो सके अपने आसपास के इलाकों में वन्य जीवों से संबंधित अपराधों को रोकने का प्रयास करना चाहिए। एक परिवार के कई सदस्य घर चलाने के उद्देश्य से पैसे कमाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। मेरे प्यारे दोस्तों, हम सभी लोग पृथ्वी रूपी घर में रहते हैं जिसकी छत पर्यावरण है। हमें इन दोनों का ख्याल रखना चाहिए क्योंकि हमारा जीवन स्वस्थ एवं सुरक्षित तभी होगा जब पृथ्वी हरी-भरी हो जाएगी एवं वातावरण स्वच्छ हो जाएगा।
एक ही धरती, एक ही पर्यावरण और जीवन भी एक ही है, इसलिए इसे जियो, बर्बाद मत करो।
धन्यवाद।

0 comments:

Post a Comment