Searching...
Saturday, May 18, 2019

ए.पी.जे. अब्दुल कलाम पर भाषण Speech on APJ Abdul Kalam in Hindi –

May 18, 2019
 ए.पी.जे. अब्दुल कलाम पर भाषण Speech on APJ Abdul Kalam in Hindi –



ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का पुरा नाम अबुल पाकिर जैनुलाब्दिन अब्दुल कलाम था। वह एक महान वैग्यानिक थे जिन्होंने अपना पूरा जीवन देश की सेवा करने और विग्यान की प्रगति में लगा दिया था। वह हमारे स्वतंत्र भारत के ग्यारवहें राष्ट्रपति थे। उन्हें मिसाइल मैन और जनता के राष्ट्रपति के नाम से जाना जाता है। वह साधारण स्वभाव के व्यक्ति थे।



प्रारंभिक जीवन और शिक्षा-

अब्दुल कलाम ता दन्म तमिलनाडु के रामेश्वरम में 15 अक्टूबर, 1931 को गरीब मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम जैनुलाब्दिन था। कलाम संयुक्त परीवार में रहते थे। प्रारंभिक शिक्षा के लिए उन्होंने अखबार भी बेचा था। उन्होंने 1950 में मद्रास इंस्टीटयुट ऑफ टैक्नोलोजी में प्रवेश लिया था।

वैग्यानिक जीवन-
इन्होंने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संस्थान में प्रवेश किया था। सन् 1962 में उन्होंने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में प्रवेश किया और अपने जीवन के चार दशक वहीं व्यतीत करें। उन्होंने बहुत से उपग्रहों का प्रक्षेप्य किया। इन्होंने सैनिकों के द्वारा प्रयोग की जाने वाली मिसाईल का निर्माण किया।

राष्ट्रपति-
अब्दुल कलाम 25 जुलाई 2002 से 25 जुलाई 2007 तक राष्ट्रपति के रूप में कार्यरत रहें। राष्ट्रपति पद से त्याग के बाद उन्होंने बहुत से कॉलेज और विश्वविद्यालयों में परमाणु विग्यान पर लैक्चर दिए।


निधन-
27 जुलाई 2015 को कलाम जब भारतीय प्रबंधन संस्थान शिलोंग में रहने योग्य ग्रह पर लैक्चर दे रहे थे तभी उन्हेम दिल का दौरा पड़ा और उन्हें बेथानी अस्पताल ले जाया गया। वहाँ पर उनकी मृत्यु हो गई। उन्हें येना के हवाई विमान से गुवाहटी ले जाया गया। 28 जुलाई तो उन्हें हवाई विमान से दिल्ली ले जाया गया जहाँ उन्हें तीनों सेना और नेताओं ने श्रदांजली अर्पित की। वहाँ से उन्हें मैदुरे ले जाया गया और आगे सेना को ट्रक में 30 जुलाई को रामेश्वरम ले जाया गया जहाँ उन्हें दफनाया गया।

अब्दुल कलाम एक बहुत ही महान व्यक्ति थे।

0 comments:

Post a Comment