Searching...
Thursday, May 16, 2019

स्वास्थ्य पर भाषण 1 swasthya par bhashan

May 16, 2019

स्वास्थ्य पर भाषण 1 swasthya par bhashan

श्री एडवर्ड स्टेनली, ब्रिटेन के तीन बार के प्रधान मंत्री, ने एक बहुत ही प्रसिद्ध बात कही थी।
"जो लोग सोचते हैं कि उनके पास व्यायाम करने का कोई समय नहीं है उन्हें जल्द ही या बाद में किसी बीमारी के लिए समय निकालना होगा।"
विश्व स्वास्थ्य दिवस के इस अवसर पर आज यहां उपस्थित सभी लोगों को मेरी ओर से नमस्कार। श्री एडवर्ड द्वारा कहे कथन को हम सभी जानते हैं और इससे सहमत भी हैं और सच्चाई यह है कि हम सबको पता है कि स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है। हम सभी जानते हैं और हमारे दिन की स्वस्थ शुरुआत करना कितना महत्वपूर्ण है। आइए हम इस तथ्य का सामना करें। हम में से कितने एक स्वास्थ्य व्यवस्था का सच्चाई का पालन करते हैं। मेरे हिसाब से मोटे तौर पर लगभग 20%! यह एक तथ्य नहीं है लेकिन मेरा अनुमान है यह कम भी हो सकता है या यह ज्यादा भी हो सकता है। देश से देश, क्षेत्र से क्षेत्र के आधार पर। कुछ साल पहले अमेरिका में एक सर्वेक्षण के अनुसार मोटापा कैंसर की तुलना में बड़ी बीमारी बन रहा था।
केवल एक स्वस्थ व्यक्ति अपने श्रम के फल का आनंद ले सकता है। अगर कोई व्यक्ति जो अमीर है पर उसके पास स्वास्थ्य का अभाव है तो उसका क्या उपयोग है? वह या तो अधिकतर पैसा चिकित्सा बिलों पर खर्च करेगा या सहायता लेकर अपना दैनिक काम पूरा करने में खर्च करेगा।
यूके विश्वविद्यालय के एक प्रसिद्ध हास्य लेखक और प्रोफेसर जोश बिलींग्स ने कहा है कि "स्वास्थ्य पैसे की तरह है। हमें जब तक इसके मूल्य का एहसास नहीं होता जब तक हम इसे खो नहीं देते हैं।" एक सदी पहले जो उन्होंने कहा था वह आज तक सच साबित होता दिखता है। यह आज भी सत्य है और अगली आने वाली कई सदियों तक सत्य साबित होगा।
इसलिए इससे पहले की हमारे साथ ऐसा हो और हम अपना स्वास्थ्य खो दें हमें सोचने की जरुरत है। यह बदलाव का समय है। किसने कहा कि बदलाव आसान है? यह आपकी अपनी इच्छा शक्ति के खिलाफ लड़ाई है। दूसरा कोई नहीं बल्कि मैं खुद जो मेरे लिए अच्छा है उससे रोक रहा है। स्वास्थ्य के लाभ मेरे साथ शुरू होते हैं इसलिए प्रयासों को भी मेरे साथ शुरू करना चाहिए। जिस दिन हम यह जान जाएंगे उसी दिन हम स्वस्थ शरीर नामक इस अमूल्य संपत्ति का निर्माण करने में सक्रिय रूप से शामिल हो जाएंगे। आखिरकार स्वस्थ शरीर ही है जिसमें स्वस्थ दिमाग रहता है। अगर हम स्वस्थ हैं तो हम बेहतर तरीके से काम कर पाएंगे, बेहतर सोच सकेंगे, बेहतर रह सकेंगे और जीवन नामक इस उपहार का आनंद उठा सकेंगे।
अंत में मैं यह कहना चाहूंगा कि अच्छा स्वास्थ्य तभी प्राप्त किया जा सकता है जब हम हर दिन कम से कम एक शारीरिक गतिविधि करें, स्वस्थ खाना खाएं, कोशिश करें पर्याप्त सोने की, अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त पानी पिएं, जल्दी उठें और योग करें। हां और सबसे महत्वपूर्ण है यथासंभव जंक फूड से दूर रहें। कई दिनों में एक बार तला हुआ भोजन करना ठीक है लेकिन हर सप्ताहांत ऐसा भोजन करना आपकी धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है। मैं इसे अपने प्रिय श्रोताओं पर छोड़ता हूं आपको कौन सा संयोजन पसंद है। मैं विलियम शेक्सपियर द्वारा कहे बहुत ही प्रसिद्ध कथन के साथ अपना भाषण समाप्त करता हूं।
"हमारा शरीर हमारा बगीचा है - हमारी इच्छाएं हमारे माली हैं।"
धन्यवाद।

0 comments:

Post a Comment