Searching...
Thursday, May 16, 2019

सड़क सुरक्षा पर भाषण – 3, sadak suraksha par bhashan

May 16, 2019

सड़क सुरक्षा पर भाषण – 3

प्रिय सोसायटी के सदस्यों - आप सभी को मेरी तरफ से सुप्रभात!
हमारे समाज की आयोजन समिति के अध्यक्ष के रूप में मैंने आज से शुरू होने वाले 'रोड सेफ्टी वीक' पर आधारित एक आयोजन का आयोजन किया है जिसमें मैं अपने समाज के सदस्यों के लिए कुछ महत्वपूर्ण सड़क सुरक्षा उपायों पर चर्चा करना चाहता हूं। जैसा कि हम सब अख़बारों में आज की युवा पीढ़ी के सड़क दुर्घटनाओं के बढ़ते मामलों के बारे में पढ़ते हैं मैं आशा करता हूं कि इस बात के माध्यम से कुछ जागरूकता लोगों के बीच जरुर जागेगी है और वे सड़क पर चलते समय अधिक सतर्क और सावधान रहेंगे।
कृपया मुझे अनुमति दे उन कारणों के बारे में बताने के लिए जिनसे सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। मुख्यतः निर्धारित सीमा से अधिक गति से वाहन चलाते समय सड़क पर सबसे अधिक दुर्घटनाएं होती हैं। कुछ वाहन चालक या वाहन मालिक बेवजह और सख्ती से यातायात नियमों का पालन करे बिना गाड़ी चलाते हैं। इसके अलावा जो लोग पेशेवर चालक होते हैं उन्हें पूरे दिन और कभी-कभी चौकसी से रात भर वाहन चलाना पड़ता है जिससे थकावट के कारण उनका ध्यान नहीं रहता और सड़क पर दुर्घटनाएं हो जाती है। हालांकि अब हमारी सरकार ने सड़क सुरक्षा नियमों को लागू किया है और विशेष रूप से शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामलों में तथा सड़क पर झगड़ों की घटनाओं में काफी गिरावट आई है।
युवाओं के बारे में बात करते हुए मुझे यह स्वीकार करने में कोई आशंका नहीं है कि वे बहुत गैर-जिम्मेदार तरीके से गाड़ी चलाते हैं और सड़क को अपने रेसिंग ट्रैक के रूप में मानते हैं जिससे घातक सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। यह माता-पिता की ज़िम्मेदारी बनती है कि वे उन पर नजर रखे और उन्हें सुरक्षा नियमों के महत्व का एहसास कराएँ। कभी-कभी वाहन खराब हो जाता है और कई महीनों तक उसे चलाया नहीं जाता या उसके ब्रेक या क्लच काम नहीं करते हैं जिससे सड़क दुर्घटना होती है। इसके अलावा सड़क की सतहें और गड्ढे खराब सड़क की स्थिति में योगदान करते हैं और सड़क दुर्घटनाओं में इजाफ़ा करते हैं।
हाल ही में एक व्यक्ति अपने बच्चे को स्कूल छोड़ने के बाद सड़क पर बने गड्डे में गिरकर दुर्घटना का शिकार हो गया। हमारे देश में ऐसी घटनाओं की कोई कमी नहीं है और यह सही समय है कि हमारी सरकार को इस लापरवाही की ओर ध्यान देना चाहिए और सार्वजनिक अवसंरचना के खराब रखरखाव की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। इसके अलावा जागरूकता अभियान हर जगह चलाना चाहिए ताकि हमारे देश के नागरिक सड़क सुरक्षा उपायों को अपनाने के लिए गंभीर हो जाएं। सही बताऊँ तो मैं सरकार को यही सलाह देना चाहूँगा की सड़क पर झगड़ों के मामलों में शामिल लोगों का लाइसेंस निलंबित करना सही रहेगा। अपराधियों को जेल में डालना चाहिए और उन पर गंभीर दंड लगाया जाना चाहिए।
सीट बेल्ट्स और हेलमेट्स का उपयोग ना करना भी ऐसे मामलों में योगदान देता है। एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक दोपहिया और ट्रक ही है जो हमारे देश में करीब 40% मौतों का कारण बनते हैं। भारत में दुनिया के विकसित देशों की तुलना में सड़क दुर्घटनाओं के मामले तीन गुना अधिक हैं। इसलिए सड़क दुर्घटनाओं की वजह से मृत्यु दर को रोकने के लिए एकमात्र तरीका सुरक्षा के नियमों का पालन करना है। जो लोग गाड़ी चला रहे हैं उनके वाहन की गति सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए ताकि जरूरत पड़े तो वाहन को समय पर रोका जा सके या सड़क किनारे किसी चीज़ को देख सके।
धन्यवाद।

0 comments:

Post a Comment