Searching...
Thursday, May 16, 2019

सड़क सुरक्षा पर भाषण – 2, sadak suraksha par bhashan

May 16, 2019

सड़क सुरक्षा पर भाषण – 2

सुप्रभात देवियों और सज्जनों!
सबसे पहले मैं सभी इस महोत्सव के आयोजकों और प्रबंधन टीम के प्रयास के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं और साथ ही उन लोगों को भी जो यहां हमारे साथ आज इकट्ठे हुए हैं। आज इस सामाजिक महोत्सव का आयोजन इस वजह से किया गया है क्योंकि सड़क दुर्घटनाओं की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ रही है और लोगों को इस सार्वजनिक मुद्दे से अवगत होने की जरूरत है।
सड़क दुर्घटनाओं की वजह से 1.2 मिलियन से ज्यादा लोग मारे गए है और प्रत्येक वर्ष दुनिया भर में 20 से 50 करोड़ लोग गंभीर चोट से पीड़ित होते हैं और इसलिए आजकल यह एक गंभीर मुद्दा बन गया है। "ग्लोबल स्टेटस रिपोर्ट ऑन रोड सेफ्टी" के रूप में विख्यात एक रिपोर्ट के मुताबिक 2030 तक सड़क दुर्घटनाएं मौत का पांचवां प्रमुख कारण बन जाएंगी। हमें सड़क दुर्घटना के मुद्दे को गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि ज्यादतर मौतें लापरवाही के ही कारण होती हैं और इसलिए यह एक बड़ा विवाद बनता जा रहा है।
सड़क दुर्घटनाओं के कई कारण हो सकते हैं। ड्राइवर या किसी अन्य व्यक्ति की लापरवाही सड़क दुर्घटना का मुख्य कारण है। लोग उचित रूप से यातायात निर्देशों और नियमों का पालन नहीं करते हैं और इसलिए इसका परिणाम गंभीर चोटों और मौतों के रूप में सामने आता है। हम आम तौर पर उन लोगों को देख सकते हैं जो ट्रैफिक सिग्नल तोड़ते हैं, नशे में गाड़ी चलाते हैं, सीट बेल्ट नहीं पहनते हैं। हम सभी जानते हैं कि भारत में किस तरह के नियम और कानून हैं। सड़कों पर किसी भी नियम का पालन कठोरता से नहीं होता है। भारत में शायद ही बहुत कम जगहें हैं जहां वे नियमों की पालना होती हो। यह केवल सरकार का ही फ़र्ज़ नहीं है बल्कि लोगों में भी नियमों और कानून के प्रति कुछ सम्मान होना चाहिए।
भारत में कई जगहों पर दुर्घटना में घायल हुए लोगों के इलाज के लिए आपातकालीन सेवाओं की कमी है। सड़क दुर्घटनाओं के लिए कई अन्य कारण हैं। ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना भी इन दिनों काफी आसान हो गया है और यह खतरनाक है क्योंकि जो लोग सही तरीके से ड्राइविंग के बारे में नहीं जानते हैं वे उसी सड़क का उपयोग करने वाले अन्य लोगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। देश में भारी जनसंख्या वृद्धि, आर्थिक विकास, औद्योगीकरण और मोटर चालन इन दुर्घटनाओं की जड़ें हैं। देश जितना आधुनिकीकरण की ओर बढ़ता जाएगा उतना ही वाहनों के उपयोग में वृद्धि होगी। हर व्यक्ति जो सड़कों का उपयोग कर रहा सड़क सुरक्षा की समस्या उससे संबंधित है।
सड़कों पर सुरक्षा के लिए सख्त नियमों और कानूनों की ज़रूरत है। ड्राइविंग या वाहन का उपयोग करते समय प्रत्येक व्यक्ति को निर्देश और नियमों का पालन करना चाहिए। इन दिनों युवाओं के बीच बाइक क्रेज बढ़ रहा है इसलिए उन्हें नियमों का पालन करना चाहिए जैसे हेलमेट पहनना और गति सीमा पर अंकुश रखना। कार का उपयोग करते समय हमें सीट बेल्ट का इस्तेमाल करना चाहिए और गति सीमा का पालन करना चाहिए। नशे में ड्राइविंग या तेज ड्राइविंग कारों के साथ दुर्घटनाओं का मुख्य कारण होता है।
हमारा जीवन हमारे हाथों में है और इस प्रकार सड़क का उपयोग करते समय नियम और उचित निर्देशों का पालन करना आवश्यक है। इस नोट पर मैं यहां सभी लोगों को यहां एकत्र होने के लिए और इस सामाजिक समारोह को सफल बनाने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।
धन्यवाद।

0 comments:

Post a Comment