Searching...
Saturday, May 18, 2019

ए.पी.जे. अब्दुल कलाम पर निबंध -hindi Essay on APJ Abdul Kalam in Hindi Language – 500 words

May 18, 2019

hindi Essay on APJ Abdul Kalam in Hindi Language – ए.पी.जे. अब्दुल कलाम पर निबंध  



इससे पहले कि वे सच हो सकते हैं आपको सपना करना होगा।
अधिक सपने देखने वालों के महान सपने हमेशा पार हो जाते हैं।
अपने मिशन में सफल होने के लिए, आपके पास अपने लक्ष्य के लिए एकमात्र विचारशील भक्ति होनी चाहिए।
यह ए.पी.जे. अब्दुल कलाम द्वारा दिए गए संदेश हैं। ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को रामेश्वरम में हुआ था। वह एक वैज्ञानिक और भारत का मिसाइल आदमी और 2002 से 2007 तक हमारे 11 वें राष्ट्रपति बने। 27 जुलाई को वह हाल ही में शिलांग में निधन हो गया। ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के पिता मुस्लिम धर्म से एक गरीब व्यक्ति थे। इसलिए उन्होंने बचपन में अखबार के एक लड़के के रूप में काम किया। उन्हें अपने और अपने परिवार के लिए इस परिवार की आय में बढ़ाना था। उन्होंने सुबह समाचार पत्रों को वितरित किया और अन्य ऐसी नौकरी की। वह गंभीरता से शिक्षित होना चाहता था लेकिन वह केवल एक औसत छात्र थे लेकिन वह मेहनती और ईमानदार थे उन्होंने एक गंभीर प्रयास के साथ भौतिकी की डिग्री पारित कर दिया। फिर उन्होंने एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में भाग लिया और पूरा किया साहस और कड़ी मेहनत के साथ उन्हें बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। कुछ समय में उनके शैक्षिक कैरियर खतरे में था।
इसके बाद, ए.पी.जे. अब्दुल कलाम डीआरडीओ में शामिल हो गए और फिर उनका जीवन एक नए चरण में बदल गया। उन्होंने सफलता के साथ परियोजनाओं का प्रबंधन किया वह एक सभ्य आदमी, टेक्नोक्रेट और एक अच्छे प्रबंधक की तुलना में एक शुद्ध वैज्ञानिक थे। उनके पास राजनीतिक और प्रभावशाली व्यक्तियों का समर्थन था। प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी और अन्य मंत्रियों ने उन्हें विभिन्न परियोजनाओं के लिए प्रोत्साहित किया। मिसाइलों पर उनकी भूमिका के लिए उन्हें समर्थन मिला। वह प्रधान मंत्री के सलाहकार बने। वह राजनीति और प्रौद्योगिकी में शामिल हो गए। वह भारत और दुनिया भर में भी सभी पक्षों से सम्मान प्राप्त करता है।
ए.पी.जे. अब्दुल कलाम राष्ट्रपति बन गए, क्योंकि वह एक गैर-विवादास्पद, योग्य और सुशिक्षित था। वह कम परिवार से भारत के प्रथम नागरिक तक बढ़ रहे थे। वह एक मुस्लिम था, लेकिन धर्म के बीच में कभी नहीं आया था उन्होंने अपने जीवन में शादी नहीं की थी उन्होंने अपने गरीब परिवार के सदस्यों को समर्थन देने के लिए राष्ट्र को अपना जीवन समर्पित किया, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मिशन की प्रगति (विशेष रूप से रक्षा में)। उन्होंने युवा छात्रों को कई प्रेरक व्याख्यान और पाठ दिए। बच्चों के लिए कुछ पाठ पुस्तकों में उनके बारे में भी कुछ सबक हैं।
उनके पास खुश होने का हर कारण है कि उनकी यात्रा अविश्वसनीय थी। उनके पक्ष में वह भाग्य था और उन्होंने सकारात्मक अवसरों से लाभान्वित किया। डॉ कलाम ने उन्हें उठाया और उनका दुरुपयोग न किया। उन्होंने प्रत्येक मौके पर आगे बढ़ने के लिए अपनी कड़ी मेहनत की।

0 comments:

Post a Comment