Searching...
Saturday, May 18, 2019

नरेंद्र मोदी पर निबंध-Essay on Narendra Modi in Hindi – ( 750 words )

May 18, 2019
Essay on Narendra Modi in Hindi – नरेंद्र मोदी पर निबंध ( 750 words )


नरेंद्र दामोदादास मोदी, सभी भारतीय नागरिकों के लिए एक प्रसिद्ध नाम है। आखिरकार वह भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री हैं। वह वह व्यक्ति है जिसने भारत को लोकतंत्र की एक नई ऊंचाई दी, सभी काले धन उधारदाताओं के लिए झटका, एक व्यक्ति जिसने वास्तव में विभिन्न कृत्यों और अपने “मान की बाट” के लिए मशहूर व्यक्ति के माध्यम से आर्थिक अवधारणाओं का बेहतर उपयोग किया। वह एवी के बाद प्रधान मंत्री में से एक है। वाजपेयी जिन्होंने अपने तत्काल निर्णय लेने और आम जनता के पक्ष में फैसले के माध्यम से सभी भारतीयों का विश्वास प्राप्त किया।

नरेंद्र मोदी का बचपन ( Childhood of Narendra Modi )
उनका जन्म 17 सितंबर 1 9 50 को मेहसाणा जिले के एक छोटे शहर वडनगर में हुआ था। उस समय, वडनगर बॉम्बे राज्य के अंतर्गत आता है जिसे बाद में गुजरात में गठित किया गया। वह छह बच्चों में से तीसरा था। उनके माता-पिता श्री दामोदादास मोदी और श्रीमती हिरबेन मोदी हैं। एक गरीब परिवार में पैदा हुए, नरेंद्र मोदी वडनगर रेलवे स्टेशन के सामने अपने पिता द्वारा चलाए गए स्टाल में चाय बेचते थे। बाद में वह अपने भाई के साथ, बस टर्मिनस के पास अपने स्वयं के चाय स्टाल में स्थानांतरित हो गया।

नरेंद्र मोदी की शिक्षा ( Education of Narendra Modi )
जब वह उच्च माध्यमिक छात्र थे, तो उनके शिक्षक उन्हें औसत छात्र के रूप में वर्णित करते थे, जिन्हें बहस और थियेटर में गहरी दिलचस्पी है। वह प्रभावशाली पात्रों को खेलता था जो बाद में अपने राजनीतिक व्यवहार को प्रभावित करता था।

वह 13 साल की छोटी उम्र में जशोदाबेन चमनलाल में व्यस्त हो गए और 17 साल की उम्र में शादी कर ली जब उन्हें स्नातक किया गया। शादी के कुछ सालों बाद उन्होंने घर छोड़ा था। वह अपनी पत्नी के साथ कभी नहीं रहता था। उनकी शादी लगभग समाप्त हो गई है। उसके बाद उन्होंने अपनी रुचि को अन्य राजनीतिक गतिविधियों में स्थानांतरित कर दिया और कभी भी अपनी पत्नी से कभी पकड़ नहीं लिया।

सभी बाधाओं के खिलाफ, उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की। उन्होंने वडनगर से अपनी स्कूली शिक्षा की और बाद में अपने पसंदीदा विषयों में से एक राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की।

वह एक साधारण, शाकाहारी, अंतर्मुखी और कार्यवाहक व्यक्ति है।

नरेंद्र मोदी योजनाएं ( Schemes Started by Narendra Modi Ji )
हमारे माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के विकास के लिए कड़ी मेहनत की थी और अभी भी वही कर रहे हैं। उन्होंने कई परियोजनाएं शुरू की हैं जो देश और उसके लोगों के आर्थिक और निजी विकास में मददगार हैं। उन्होंने देश के विकास के लिए आवश्यक हर क्षेत्र में पूर्ण विचार किया है चाहे वह बुनियादी ढांचा, मानव विकास, शिक्षा, महिला सुरक्षा या विदेशी संबंध है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई कुछ बुनियादी ढांचागत विकास परियोजनाएं नीचे सूचीबद्ध हैं:

1- सगममाला परियोजना
2- भरतमाता परियोजना
3- मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक
4- सेतु भरतम परियोजना
5- चेनाब नदी पर उच्चतम पुल

नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तुत सार्वजनिक कल्याण योजनाएं
हमारे माननीय प्रधान मंत्री ने विशेष रूप से महिला सशक्तिकरण और सुरक्षा को केंद्रीकृत करने वाले विभिन्न वर्गों के सुधार के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। यहां नरेंद्र मोदी जी द्वारा घोषित कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं को सूचीबद्ध किया गया है और आम जनता को लाभान्वित किया गया है:

1- भारत के सभी शहरों में निर्भया दल।
2- प्रधान मंत्री जंदारण योजना।
3- सुकन्या समृद्धि योजना बेटी-बचाओ-बेटी-पढाओ योजना से जुड़ी हुई है।
4- अटल पेंशन योजना।
5- मेक इन इंडिया: नरेंद्र मोदी जी द्वारा सबसे प्रभावी पहल।
6- स्वच्छ भारत अभियान – स्वच्छ भारत आंदोलन।
7- किसान विकास पत्र का पुन: लॉन्चिंग।
8- कृषि बीमा योजना: भारत के किसान खंड के लाभ के लिए।
9- डिजिटल इंडिया: भारतीयों को अधिक डिजिटल बनाना।

कौशल भारत योजना जिसके तहत नाममात्र पूंजी निवेश के साथ अपना काम शुरू करने के लिए युवाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है। मोदी द्वारा शुरू की गई प्रसिद्ध “मान की बात” अवधारणा आम जनता से जुड़ने की एक बड़ी पहल है। इन कार्यक्रमों में हर महीने, वह रेडियो स्टेशन के माध्यम से आम जनता को जोड़ने के लिए उपयोग करते हैं,

वह भारत के एक लोकप्रिय नेता हैं जिनके भाषण दुनिया भर के लोगों के लिए वास्तव में प्रेरणादायक हैं।

शहरी विकास और भारत मिशन में उनके भाषण पर उनका भाषण एक महान हिट था। इसने युवा पीढ़ी को अपने सपने पर काम करना शुरू कर दिया। हमारे युवा क्षमता से भरे हुए हैं और उनके विचार बहुत ही अभिनव हैं। उन्हें केवल अपने कौशल को करने के लिए एक मंच की आवश्यकता थी और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें प्रोत्साहित किया था।
यह “स्वच्छ भारत मिशन” पर उनके विभिन्न भाषणों का नतीजा है कि भारत के हर कोने प्रेरित हैं और भारत के सबसे स्वच्छ शहर की सूची में रहना चाहते हैं।

निष्कर्ष
श्री नरेंद्र मोदी सर ने साबित कर दिया है कि यदि नेता ऐसी प्रेरणा है तो वह निश्चित रूप से देश को बेहतर मंच पर ले जाएगा। उन्होंने देशवासियों को अपनी अंतर्निहित गुणवत्ता के अनुसार खुद को विकसित करने में मदद की और अभी भी मदद की। उन्होंने हमारे लोगों को लड़की के बच्चे को बढ़ने और अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया क्योंकि वह हमारे चमकदार भविष्य का हिस्सा भी है। हम चाहते हैं कि उनका नेतृत्व हमारे देश को इतनी हद तक ले जाएगा जहां हमें विश्व नेता के रूप में घोषित किया जाएगा।

0 comments:

Post a Comment