Searching...
Thursday, May 16, 2019

स्वस्थ जीवन शैली पर निबंध – ( 600 शब्द ) swasth jeevan sheli par nibandh

May 16, 2019

स्वस्थ जीवन शैली पर निबंध –  ( 600 शब्द )

बुरी आदतों को पैदा करना आसान है लेकिन उन्हें खत्म करके एक स्वस्थ जीवन शैली की तरफ बढ़ने में बहुत मेहनत लगती है। स्वस्थ जीवनशैली के महत्व पर अक्सर जोर दिया जाता है लेकिन कई लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं। यहां तक ​​कि जो लोग इसे अपने जीवन जीने में सुधार करने के लिए पालन करने की योजना बनाते हैं उनकी संख्या अक्सर कम ही होती है क्योंकि ऐसा करने में बहुत दृढ़ संकल्प लगता है। कोशिश करें एक समय में एक काम करने की बजाए एक साथ कई कदम उठाने की। इससे आपको अपनी निश्चित समय की अवधि में अपना लक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी। आगे स्वस्थ आदतों को विकसित करने और स्वस्थ जीवन शैली का पालन कैसे किया जाता है यह बताया गया है।
आदतें जिनसे बचा जाए
  1. धूम्रपान
एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर पहला कदम धूम्रपान छोड़ना और उन तम्बाकू उत्पादों का सेवन बंद करना है जिसके आप आदी हो जाते हैं। ऐसा स्पष्ट रूप से एक दिन में हासिल नहीं किया जा सकता है और ना ही यह आसान होगा। कोशिश कीजिए कोई पेशेवर सहायता प्राप्त करने की ताकि इसे एक निश्चित समय की अवधि में समाप्त किया जा सके।
  1. शराब पीना
कभी-कभी शराब पीना ठीक है लेकिन अगर आप इसके आदी हो जाते हैं तो आपको मुश्किल हो सकती है। अत्यधिक शराब पीने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप इसके आदी हैं तो कोशिश कीजिए किसी पेशेवर व्यक्ति की सलाह लेने की और इस आदत से छुटकारा पाने के लिए अपने दोस्तों तथा पारिवारिक मित्रों की मदद लेने की।
  1. जंक फ़ूड
अधिकांश समय जंक फ़ूड खाना इन दिनों एक तरह से धर्म बन गया है। यह समय है जब आपको अपने जंक फूड के अपने सेवन को कम करना होगा और स्वस्थ भोजन पर विचार विमर्श करना होगा। यह न केवल आपको स्वस्थ रखेगा बल्कि आपको अच्छा आकार प्राप्त करने में भी मददगार साबित होगा।
  1. यंत्रों की तरफ़ झुकाव
ज्यादातर लोग इन दिनों अपने मोबाइल स्क्रीन से चिपके रहते हैं। यह एक और अस्वास्थ्यकर आदत है जिसे आपको तुरंत दूर करना चाहिए। बहुत ज्यादा टीवी देखना या लैपटॉप पर बहुत अधिक समय खर्च करना भी ऐसी चीज़ है जिससे आपको बचना चाहिए।
  1. भोजन छोड़ना
बहुत से लोग इन दिनों अपने कार्यों में इतने तल्लीन हो जाते हैं कि वे अपने भोजन तक को छोड़ देते हैं। सुबह के समय आमतौर पर सबसे लोग अधिक व्यस्त होते हैं और उस समय के दौरान ज्यादातर लोगों की अन्य कार्यों को समायोजित करने के लिए नाश्ता छोड़ने की प्रवृत्ति होती है। यह सबसे खराब सजा है जो आप अपने शरीर को दे रहे हैं।
  1. ज्यादा गोलियाँ खाना
बहुत से लोग अपने मानसिक और शारीरिक दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक आसान तरीका खोजते हैं और वह है दर्द निवारक गोलियाँ खाना। दर्द निवारक गोलियाँ ऐसे लोगों के लिए सबसे अच्छा काम करती हैं लेकिन यह समझने की जरूरत है कि ये केवल अस्थायी राहत प्रदान करके गंभीर दुष्प्रभाव क्यों पैदा करती हैं।
स्वस्थ आदतों का पालन करने का समय
अब जब आप उन आदतों को जानते हैं जिनसे आपको बचना चाहिए तो आपको एक स्वस्थ जीवन शैली के तरीके से जीने के लिए काम करना चाहिए। यहां कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपके लिए इस दिशा में काम कर सकते हैं:
  • परिवार और दोस्तों से समर्थन प्राप्त करें
  • धूम्रपान और पीने जैसी अस्वास्थ्यकर आदतों में शामिल लोगों के साथ अपने संपर्क को सीमित करें
  • स्वस्थ जीवन शैली के सकारात्मक तथ्यों के बारे में खुद को याद दिलाएं
  • उन लोगों के साथ घुले-मिले जो आप की तरह स्वस्थ जीवनशैली का पालन कर रहे हैं।
  • अपने खाली समय के दौरान अपने शौक और हितों का पालन करें ताकि आपके पास अस्वास्थ्यकर आदतों में शामिल होने का समय न हो।
  • एंडोर्फिन के विकास को बढ़ावा देने के लिए शारीरिक व्यायाम करें, यह तनाव और उसके नकारात्मक नतीजों को कम करने का एक बढ़िया तरीका है।
निष्कर्ष
एक स्वस्थ जीवन शैली विकसित करने में कुछ समय लगता है खासकर यदि आप ऊपर साझा की गई अस्वास्थ्यकर आदतों से ग्रस्त हैं तो। काम आसान तो नहीं है लेकिन निश्चित रूप करने लायक ज़रूर है। यदि आप चीजों को ठीक करने की योजना बना रहे हैं तो यह समय उस योजना पर काम करने का है।

0 comments:

Post a Comment