Searching...
Sunday, November 4, 2018

लाल बहादुर शास्त्री पर निबंध | Essay on Lal bahadur Sashtri in Hindi! 150 words

November 04, 2018

लाल बहादुर शास्त्री पर निबंध | Essay on Lal bahadur Sashtri in Hindi!



शास्त्री जी का जन्म 2 अक्यूबर 1904 ई॰ को उत्तर प्रदेश के मुगलसराय नामक शहर में हुआ था । उनके पिता स्कूल में अध्यापक थे । उनकी प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा उनके दादा की देखरेख में हुई ।

उस समय में गाँधी जी के नेतृत्व में आंदोलन चल रहे थे ।उन्होंने गाँधीजी के असहयोग आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लिया । मात्र सोलह वर्ष की अवस्था में सन् 1920 ई॰ को उन्हें जेल भेज दिया गया ।

वह स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात् 1950 ई॰ तक वे उत्तर प्रदेश के गृहमंत्री के रूप में कार्य करते रहे ।

1952 ई॰ को वे राज्यसभा के लिए मनोनीत किए गए । इसके पश्चात् 1961 ई॰ में उन्होंने देश के गृहमंत्री का पद सँभाला ।

निष्ठापूर्वक ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्यों के निर्वाह को उन्होंने सदैव प्राथमिकता दी ।
लाल बहादुर शास्त्री सचमुच एक राजनेता न होकर एक जनसेवक थे ।

नेहरू जी के निधन के उपरांत उन्होंने देश  के प्रधानमंत्री के रूप में अपने 18 महीने के कार्यकाल में उन्होंने देश को एक कुशल व स्वच्छ नेतृत्व प्रदान किया ।
लाल बहादुर शास्त्री देश के सच्चे सपूत थे जिन्होंने अपना संपूर्ण जीवन देशभक्ति के लिए समर्पित कर दिया । एक साधारण परिवार में जन्मे शास्त्री जी का जीवन गाँधी जी के असहयोग आंदोलन से शुरू हुआ और स्वतंत्र भारत के द्वितीय प्रधानमंत्री के रूप में समाप्त हुआ ।


ऐतिहासिक ताशकंद समझौता शास्त्री जी द्‌वारा ही किया गया परंतु दुर्भाग्यवश इस समझौते के पश्चात् ही उनका देहांत हो गया । देश उनकी राष्ट्र भावना तथा उनके राष्ट्र के प्रति समर्पण भाव के लिए सदैव उनका ऋणी रहेगा ।

उनके बताए हुए आदर्शों पर चलकर ही भ्रष्टाचार रहित देश की हमारी कल्पना को साकार रूप दिया जा सकता है । देश के लिए उनके समर्पण भाव को राष्ट्र कभी भुला नहीं सकेगा ।


0 comments:

Post a Comment