Searching...
Sunday, November 11, 2018

“मेरा भारत महान” हिंदी निबंध। Mera Bharat Mahaan Hindi Essay.(195 words)

November 11, 2018
मेरे भारत की पूरी दुनिया में सबसे अनोखी पहचान है  
 मेरा देश परंपरा वीरता संस्कृति या यू कहे भौगोलिक सभी परिस्थिति में महान है 
  भारत का नाम महाप्रतापी राजा दुष्यंत के पुत्र भारत के नाम पर ही नाम भारत देश पड़ा है 
मेरा भारत देश कृषि प्रधान देश है यहां पर हर तरह के अनाजौ की पैदावार होती है 
 भारत की संस्कृति अनेकता में एकता पर आधारित है 
 मेरा भारत देश विश्व के नक्शे में अपने रंगारंग और अनूठी संस्कृति की छाप छोड़े हुए हैं। 
मेरे भारत की संस्कृति और उसकी कला शिल्प नृत्य और संगीत की वजह से भी मेरा भारत की  पूरी दुनिया में अपनी अलग छाप है 
भारत देश सदैव ही अहिंसा का पक्षधर रहा है।
 भारत ने दुनिया को कई महान वैज्ञानिक भी दिए है  जिसमें सी.वी. रमण ,जगदीश चंद्र बसु, श्रीनिवास रामानुजन ,और भी कई नाम शामिल है। 
मेरे देश न  खद्दानो , अनाज , और खनिज संपन्न देश है बल्कि इसकी प्राकृतिक सुंदरता भी अतुल्य है  
कश्मीर, नैनीताल, शिमला ,कुल्लू मनाली ,जैसे ऐसे राज्य की प्राकृतिक सुंदरता किसी स्वर्ग से कम नहीं है.
मेरे भारत में महात्मा गांधी जी जैसे राष्ट्रपिता ने जन्म लिया जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों के बलिदान दे दिया। 
 मेरे देश  की राष्ट्रभाषा हिंदी है, वंदे मातरम राष्ट्रगीत है ,जन गण मन राष्ट्रीय गान है, मेरे देश  का राष्ट्रीय पक्षी मोर है , इसका राष्ट्रीय पशु बाघ है और राष्ट्रिय चिन्ह तुला है जो न्याय का प्रतीक है 
मेरे भारत ने अपनी मेहनत, लगन और ईमानदारी से  पुरे विश्व मई अपनी अनूठी पहचान बनाई है मुझे मेरे देश पर गर्व है.

0 comments:

Post a Comment